indiantopbligs.com

top hindi blogs

Tuesday, September 15, 2020

बेखौफ समेटिये ताजगी और सेहत... क्योंकि ये फल सब्जियां ‘सेनेटाइज्ड’ हैं

मेरे बुज़ुर्गों का साया था जब तलक मुझ पर, मैं अपनी उम्र से छोटा दिखाई देता था।

उम्र से छोटा दिखने का यह सिलसिला चल सकता है लगातार। जरा उन बुजुर्गों के बारे में भी तो सोचिये जो अकेले रहते हैं। कोरोना के इस दौर में जब चारों ओर खतरा, डर और अविश्वास सा फैला हो तो कोई क्या करे। ऐसे समय में एक छोटी सी शुरुआत की गयी है चंडीगढ़ के सेक्टर 24 में। यह शुरुआत ताजे फलों और सब्जियों के संबंध में। शुरुआत है ‘सेनेटाइज्ड’ सब्जियों और फलों के बारे में। पूरा दावा है कि सेनेटाइज्ड हैं, लेकिन केमिकल से नहीं। यानी फल और सब्जियां ऐसी हैं कि आप ऑनलाइन मंगाइये या आउटलेट पर जाकर खुद लेकर आइये और सीधे खाइये या पकाइये।

असल में फ्रेश चॉप (freshchop) खोलने का पहले पहल आइडिया एकाकी बुजुर्गों को देखकर ही आया। उस शेर की मानिंद जिसके बोल हैं-

उसे भी खिड़कियां खोले ज़माना बीत गया... मुझे भी शाम-ओ-सहर का पता नहीं चलता।

जब इस महामारी के दौर में अनेक बुजुर्ग ऐसे हैं जो खुद जाकर सब्जी या फल नहीं ला सकते। किसी से मंगायें तो डर कि साफ है या नहीं या फिर जो व्यक्ति ला रहा है, वह कैसा है। ऐसे में फ्रेश चॉप (freshchop) का दावा है कि ऑनलाइन मंगाइये या फिर आउटलेट पर खुद जाकर लाइये, सब्जी या फल ताजे होने के साथ साफ तरीके से धुले होंगे। कटे नहीं होंगे। हाथ नहीं लगाया होगा। इसलिए इसमें कीटाणु या विषाणु होने जैसी कोई बात ही नहीं।

इस सबंध में एक खबर के तौर पर कहा गया कि कोरोना काल में बाहर से कुछ भी लाने में लोग घबराते हैं, लेकिन खाने-पीने की जरूरी चीजें तो लानी ही पड़ती हैं। हालांकि डर उसमें भी लगा रहता है। ऐसे में 'फ्रेश चॉप' के नाम से 'ऑनलाइन वेजिटेबल सर्विस' के जरिये इस डर को काफी हद तक डर को दूर करने का दावा किया गया है। एफएसएसएआई से लाइसेंस लेकर शुरू किए गए फ्रेश चॉप के प्रमुख का कहना है कि बिना रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल किए फलों और सब्जियों को साफ किया जाया जाता है। बैक्टीरिया एवं वायरस को खत्म करने के लिए ओजोन क्लीनिंग पद्धति का इस्तेमाल करते हुए वैक्यूम पैक किया जाता है। बताया जा रहा है कि बिना कटे इन फल एवं सब्जियों को पूरी तरह से साफ किया जा सकता है ताकि इसे मंगाने वाले सीधे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दावा किया जा रहा है कि यह सेवा घर में अकेले रह रहे बुजुर्ग दंपति एवं वर्किंग कपल के लिए बेहद फायदेमंद है। ऑर्डर 7986059017 पर व्हाट्सएप या फोन कर दिया जा सकता है। फ्रेशचॉप का आउटलेट एससीओ 140, सेक्टर 24 डी, चंडीगढ़ में है। फ्रेश चॉप  की ओर से कहा गया कि ऑनलाइन ऑर्डर न करने वाले आउटलेट पर आकर भी सब्जियों एवं फलों को ले सकते हैं।

पूरे प्रकरण पर यही कह सकते हैं-

इरादे नेक हों तो सपने भी साकार होते हैं, अगर सच्ची लगन हो तो रास्ते आसां होते हैं।


No comments: