indiantopbligs.com

top hindi blogs

Tuesday, November 10, 2020

आधार (Aadhar) के प्रयोग की कुछ जरूरी बातें जान लीजिए

अगर आप अपने आधार Aadhar कार्ड का कहीं प्रयोग करने जा रहे हों तो अपने अनुभव के आधार पर आपको कुछ बातें बता दूं। पहले तो अगर आप आधार का कलर प्रिंट कहीं से निकलवा रहे हैं तो पूरा प्रिंट निकालें। यानी wallet में रखने वाले आधार कार्ड को reject किया जा सकता है। चंडीगढ़ में कुछ कामों के लिए जगह-जगह ई संपर्क E Sampark केंद्र हैं। Industrial area स्थित E Sampark केंद्र पर मैं अपने छोटे बेटे के लिए निवास प्रमाणपत्र यानी Domicile Certificate बनवाने गया। पहले तो दो घंटे करीब इंतजार के बाद नंबर आया। इस बीच मैंने पांच रुपये का कोर्ट स्टैंप ले लिया। मेरे पास आधार कार्ड Wallet आकार का था। हालांकि फोटो कॉपी मैंने दोनों तरफ का एक ही पन्ने पर करवा रखी थी, लेकिन काउंटर पर मौजूद शख्स ने मना कर दिया। मैंने उनको पासपोर्ट की कॉपी और ऑरिजनल दिखाया तो उन्होंने इसे address proof मानने से ही इनकार कर दिया। यही नहीं मैंने उनसे कहा कि मैं E-Aadhar का print दे देता हूं, उन्होंने उसे भी मानने से इनकार करते हुए कहा कि पूरा आधार कार्ड रंगीन चाहिए। दो घंटे से मैं चुपचाप खड़ा था, इस वक्त मुझे गुस्सा आ गया। उनसे पूछा कि आप पासपोर्ट को भी प्रूफ नहीं मान रहे। खैर इस बीच, बगल के काउंटर पर बैठीं एक महिला ने कहा कि मैंने आपसे पूछा था कि फॉर्म कंप्लीट है। मैंने कहा, आपके सवाल पर मैं कह चुका था कि हां। असल में फॉर्म तो मेरा कंप्लीट ही था। खैर कुछ देर की बातचीत के बाद मैंने निवास प्रमाणपत्र नहीं बनाने का ही फैसला ले लिया क्योंकि उनका कहना था कि आज apply करने के 10 से 15 दिन के बाद प्रमाणपत्र बनकर आयेगा। चूंकि Sainik School में form भरने की अंतिम तिथि 20 नवंबर है, इसलिए कोई फायदा भी नहीं था, लेकिन इससे एक सबक मिला कि आधार कार्ड का original पूरा ही प्रिंट निकलवाना चाहिए यानी रंगीन एक पूरा पेज। फिर अगर कोई wallet size आधार प्रिंट लेना चाहिए तो एक प्रिंट तो पूरा निकलवा ही लेना चाहिए। खैर इसके बाद मैंने अपने गांव के प्रधान से बात की है। आश्वासन तो मिला है, देखते हैं क्या हो पाता है। इन तमाम कवायदों के बाद कुछ बातें समझ आती हैं, मसलन- कितनी ही बड़ी-बड़ी बातें की जायें, धक्के तो आपको खाने ही पड़ेंगे। online का जमाना हो या फिर पुराना ही। लाख कोई सरकार बड़े-बड़े दावे करे, सरकारी काम अपने ही ढर्रे से होता है। फर्जीवाड़ा में समय कम लगता है। कई लोगों ने मुझे वैसे रास्ते भी बताये, लेकिन मुझे सही documents के साथ originally बनवाना था। सही रास्ते पर ही चलना चाहिए, सबकुछ सही होने पर थोड़ी दिक्कत आती है, लेकिन अंतत: आपका काम होगा ही।  

No comments: